BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

कन्फर्म हो गया UP Board Exam Date 2024, जाने कब से शुरु होगा एग्जाम

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद में हाल ही में क्लास 10th और 12th के एग्जाम डेट घोषित कर दिए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक खबर मिली है कि क्लास 10th और 12th एग्जाम आने वाले 22 फरवरी से लेकर मार्च के 9 तारीख तक चलेंगे। 

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने बोर्ड एग्जाम डेट के साथ प्रेक्टिकल एग्जाम डेट भी घोषित कर दिए है। आपको बता दे कि इस साल एग्जाम में लगभग 55,08,206 विद्यार्थी भाग लेंगे आप बता दे कि यह संख्या पिछले बार की तुलना में थोड़े कम है। 

कब होंगे यूपी बोर्ड क्लास 10th और 12th के प्रैक्टिकल एग्जाम 

यूपी बोर्ड क्लास 10th 12th के प्रैक्टिकल एग्जाम को दो चरणों में पूरा कराया जाएगा। पहला चरण 25 जनवरी से लेकर 1 फरवरी 2024 तक चलेगा वहीं दूसरा चरण 2 फरवरी से लेकर 9 फरवरी तक चलेगा। 

विद्यार्थी कैसे चेक कर सकते हैं यूपी बोर्ड एग्जाम डेट की सीट

अगर आप यूपी बोर्ड एग्जाम डेट की सीट चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आप उत्तर प्रदेश से माध्यमिक शिक्षा परिषद के ऑफिसियल वेबसाइट upmsp.edu.in में विजिट कर सकते हैं यहां उन्होंने अपनी वेबसाइट में आधिकारिक तौर पर up board exam date 2024 की घोषणा की है। इसके अलावा आप नीचे दिए गए लिंक से एग्जाम डेट की पीडीएफ डाउनलोड करके भी ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। 

ऐसे करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी

जैसे कि अब बोर्ड एग्जाम के डेट घोषित कर दिए गए हैं तो अब आपके पास इधर-उधर घूमने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं बचा है। इसलिए आपको डटकर बोर्ड एग्जाम की अच्छे से तैयारी करनी होगी। आगे हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जो आपको बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने में मदद करेंगे-

1.पढ़ने के लिए बनाए तगड़ा शेड्यूल – 

बोर्ड एग्जाम की तैयारी शुरू करने के लिए आपको अपने यार सब्जेक्ट को समय देना होगा इसके लिए एक ऐसा शेड्यूल बनाएं जिसमें आप अपने सभी सब्जेक्ट को कवर कर पाए। 

2. विगत वर्षों के क्वेश्चन आंसर करें सॉल्व

ज्यादातर सभी बोर्ड एग्जाम में पिछले साल पूछे गए सवालों को दोहराया जाता है ऐसे में आप अपने बोर्ड एग्जाम की तैयारी करने के लिए पिछले 5 वर्षों के क्वेश्चन आंसर को सॉल्व करें सॉल्व करते वक्त आपको खुद के प्रति ईमानदार रहे हैं किसी भी तरह की चीटिंग वगैरह ना करें इससे आपके एग्जाम देने में कॉन्फिडेंस मिलेगा। और आपको खुद आकलन कर पाएंगे कि अभी आप कितने पानी में हैं। 

3. अपनी कमजोरी विषयों पर दें खास ध्यान

कमजोर विश्व पर ज्यादातर लोग ध्यान नहीं देते जो कि आगे चलकर उनके मार्क्स कमाने का वजह होता है की तैयारी करने के लिए आप अपने कमजोर विषयों पर पूरा फोकस करें क्योंकि यही आपके नंबर लाने से रोकेंगे। 

4. मित्र या शिक्षकों की मदद लेने में न हिचकिचाए 

अगर आपको कोई टॉपिक है या सवाल समझ में नहीं आ रहा है तो उसके बारे में अपना कॉन्सेप्ट क्लीयर करने के लिए आपको मित्र शिक्षकों से सलाह लेने पर बिल्कुल भी ना हिचकी जाए कई बार ऐसा होता है कि जिस सवाल के बारे में हम नहीं जानते वही प्रश्न परीक्षा में आ जाता है तो आपको अगर किसी टॉपिक पर डाउट है तो शिक्षकों की मदद जरूर लें।

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button