BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

ऑनलाइन इंटरनेट से पैसे कैसे कमाए जानिए 15 + बेस्ट Genuine तरीके

दोस्तों समय के साथ-साथ जमाना बदल रहा है और जमाने के साथ-साथ टेक्नोलॉजी और इंटरनेट कि दुनिया भी बदल रही है। बात करें ऑनलाइन इंटरनेट की दुनिया की तो आज के समय में बहुत सारे काम इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं ऑनलाइन इंटरनेट के इस जमाने में अब सारे काम मोबाइल फ़ोन से घर बैठे होने लग गए हैं।

वंही अगर बात करें मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कमाने की तो आज के टाइम में बहुत सारे लोग मोबाइल फ़ोन और इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं‌ बहुत सारे लोग तो फुल टाइम ऑनलाइन बिज़नेस करके अपना कैरियर भी बना रहे हैं। इंडिया में काफी लोगों को तो अभी तक यह भी पता नहीं है की मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं।

बहुत से लोगो के प्रश्न होते हैं की अपने मोबाइल फोन से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? internet se paise kaise kamaye?,मोबाइल से घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए, सबसे ज़्यदा यह सवाल महिलाओ का होता है क्योंकि भारत में ज़्यदातर महिलाये हाउसवाइफ होती है और ज़्यदातर समय वह घर पर फ्री रहती है ऐसे कोई ऑनलाइन काम मिल जाये जहाँ से वह कुछ पैसे भी कमा सके तो वह अपने फ्री समय को इन्वेस्ट कर सकती है।

तो दोस्तों अपने मोबाइल फोन से घर बैठे आप भी काफी अच्छा पैंसे कमा सकते हो लेकिन आपको right way मतलब मोबाइल पर पैसा कमाने का सही तरीका पता होना चाहिए। कुछ लोगो को पता है की इंटरनेट से भी पेंसे कमाये जाते है लेकिन उनको सही से पता नहीं होता है कि किस प्रकार हम internet se paise kaise kama  सकते है तो दोस्तों आज के इस आजकल मैं आपको बताने वाला हूं ऑनलाइन और ऑफलाइन 15 सबसे आसान और अच्छे मोबाइल पर पैसा कमाने का तरीका जिनसे आप भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

महत्वपूर्ण बिन्दू

ऑनलाइन पैसा कमाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है बस आपको उन तरीकों के बारे में राइट इनफार्मेशन और नॉलेज होना जरूरी है। दोस्तो बिना मेहनत का कोई भी काम नहीं होता है तो यहाँ पर भी आपको थोड़ी बहुत मेहनत जरूर करनी पड़ेगी अगर आप थोड़ी मेहनत ,स्मार्ट वर्क और सही जानकारी के साथ अपना ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट करेंगे तो आप भी ऑनलाइन मोबाइल फ़ोन से पैसे कमा सकते हैं या अपनी ऑनलाइन साइड इनकम कर सकते हो तो आगे आर्टिकल में जानते हैं की वो कौन-कौन से तरीके हैं जिन से आप internet se paise कमा सकते हैं।

ऑनलाइन काम जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

इस आर्टिकल में internet se paise कमाने के सबसे आसान तरीके बताऊंगा जो कि कोई भी व्यक्ति आराम से कर सकता है जिसके लिए आपको ज्यादा पढ़ाई लिखाई और क्वालिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आपको एक मोबाइल स्मार्ट फ़ोन की जरुरत पड़ेगी और मोबाइल फ़ोन तो हर आज कल हर किसी के पास है। इस आर्टिकल में मैं आपको 10 तरीके बताने वाला हूं ,हो सकता है उनमें से कुछ तरीके आपको पहले से पता है।

1. यूट्यूब से घर बैठे internet se paise कमाए –

यूट्यूब ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा और आसान प्लेटफार्म है। आज के समय में यूट्यूब दुनिया की दूसरी(google के बाद ) सबसे पॉपुलर वेबसाइट बन चुकी है। दोस्तों यूट्यूब को चलाना काफी आसान है यहां पर आप वीडियो कंटेंट देख और अपलोड कर सकते हो‌, कोई भी जानकारी हो आपको यूट्यूब पर आसानी से मिल जाएगी।

यूट्यूब से पैंसे कैसे कमाए – यूट्यूब पर आप अपना चैनल बनाकर और उस पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हो‌ ,यूट्यूब पर आपको पैसे के साथ-साथ फेम भी मिलता है अगर आपका कंटेंट अच्छा है तो लोग आपको जानने लगते हैं आप एक brand की तरह बन जाते हो फिर कंपनियां और ब्रांड आपको स्पॉन्सरशिप भी देने लगते हैं और आपको काफी अच्छा पैंसे यूट्यूब से मिलने लगता है। बस आपको थोड़ी मेहनत और लग्न की जरूरत होती है आपको निरंतर यूट्यूब पर गुड क्वालिटी कंटेंट अपलोड करना होता है शुरुआती दौर में हो सकता है आपके वीडियो पर बहुत कम व्यूज आये लेकिन दोस्तों आपको होपलेस नहीं होना है आपको अपने कंटेंट पर फोकस करना है उसको और बेहतरीन बनाने की कोशिस करनी है।जब आपके वीडियोस पर अच्छे खासे व्यूज आने लग जाए तब आप अपने यूट्यूब चैनल को गूगल एडसेंस से मॉनिटाइज कर सकते हैं और अपने वीडियोस पर विज्ञापन दिखा कर पैसे कमा सकते हो।

2. ब्लॉग्गिंग से घर बैठे पैसे कमाए –

दोस्तों गूगल और किसी भी सर्च इंजन पर आपको जो भी जानकारी मिलती है वहां जानकारी आप और हम जैसे लोग ही ब्लॉगिंग और वेबसाइट के माध्यम से शेयर करते हैं। ब्लॉगिंग का मतलब होता है आप कोई वेबसाइट और ब्लॉग बनाकर उस पर कुछ कंटेंट लिखकर लोगों तक पहुंचाना। ब्लॉगिंग में आप कंटेंट लिखकर और इमेज के माध्यम से जानकारी लोगों तक पहुंचा सकते हो।

आप भी अपना एक ब्लॉग और वेबसाइट बना सकते हो और कंटेंट बनाकर जानकारी लोगो तक पंहुचा सकते हो ,जब आपके वेबसाइट वेबसाइट सम्बंदित जानकारी कोई गूगल और किसी भी सर्च इंजन पर सर्च करेगा तो search engine आपका कंटेंट उसको दिखायेगा इसके बाद बहुत सारे लोग रोजाना आपके ब्लॉग पर visit करिंगे। जब आपके ब्लॉग पर visitor की संख्या बढ़ने लग जाय तब आप अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर विज्ञापन लगाकर पेंसे कमा सकते हो।

ब्लॉग वेबसाइट आप फ्री और paid दोनों तरीके से शुरू कर सकते हो ,ब्लॉग्गिंग करने लिए आपकी लिखने की कला अच्छी होनी चाहिए और आपके पास एक लैपटॉप होना चाहिए ,आप मोबाइल से भी ब्लॉगिंग कर सकते हो लेकिन as compare laptop मोबाइल से ब्लॉगिंग करना थोड़ा मुश्किल होता है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए जानिए स्टेप ब्य स्टेप

3. मोबाइल ऐप्प बनाकर घर बैठे पैसे कमाए-

दोस्तों आपने app store और google play store पर बहुत सारे mobile apps देखे होंगे जो अलग-अलग purpose के लिए डेवलप किये जाते हैं। यह mobile apps भी आप और हम जैसे लोगों द्वारा डिवेलप किये जाते है। आज के समय में आप भी अपना मोबाइल ऐप्प बना सकते हो बिना किसी कोडिंग और प्रोग्रामिंग नॉलेज के , बहुत सारी ऑनलाइन वेबसाइट है जो आपको बिना किसी कोडिंग और प्रोग्रामिंग के मोबाइल ऐप्प बनाने की सुविधा देतें है बस आपको अपने अनुसार फीचर को ड्रैग और ड्राप करना होता है आप किसी भी प्रकार का मोबाइल ऐप्प आसानी से बना सकते हो।

मोबाइल ऐप्प बनाकर पेंसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है विज्ञापन (ads) , आप अपने मोबाइल ऐप्प पर विज्ञापन लगाकर अच्छे खासे पेंसे कमा सकते हो ,विज्ञापन के लिए आप गूगल ads ,फेसबुक ads अदि के लिए अप्लाई कर सकते हो।

4. एफिलिएट मार्केटिंग करके घर internet se paise कमाए –

एफिलिएट मार्केटिंग ऑनलाइन मार्केटिंग का एक पार्ट है जिसमें अगर हम किसी कंपनी या ब्रांड के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट और सैल करवाते हैं तो कंपनी द्वारा हमें उस प्रोडक्ट और सर्विस का कुछ प्रतिशत कमीशन दिया जाता है इसे ही एफिलिएट मार्केटिंग कहा जाता है। आज के टाइम में बहुत सारी ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी है जिनके प्रोडक्ट को आप प्रमोट करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हो। उदाहरण के लिए – amazon affiliate ,flip cart affiliate program etc . एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आपके पास ऑडियंस होनी चाहिए जिनके साथ आप promote करिंगे , अगर आपके सोशल मीडिया पर अच्छे खासे फॉलोवर है तो आप अपने प्रोडक्ट के affiliate link को अपने facebook ,instragram और अलग अलग social media platforms पर प्रमोट और सेल करवाकर कमीशन कमा सकते हो।

5. स्पॉन्सरशिप से घर बैठे पैसे कमाए –

दोस्तों स्पॉन्सरशिप का मतलब होता है अगर कोई कंपनी और ब्रांड्स आपसे कॉन्टेक्ट करके आपके माध्यम से अपने product or service का promotion करवाते हैं इसके बदले आपको पैंसे दिए जाते हैं इसे स्पॉन्सरशिप कहा जाता है। आज के टाइम में बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म उपलब्ध है और लगभग सभी लोग आजकल इनका इस्तेमाल करते हैं तो अगर आपको ऑनलाइन पैसा कमाना है तो आपको इन प्लेटफार्म पर अपनी friend following बढ़ाना है अगर आपके पास ऑडियंस है तो आप अलग-अलग कंपनी और बैंड से स्पॉन्सरशिप लेकर उनके प्रोडक्ट और service को promote करके पैंसे कमा सकते हो।

6. फ्रीलांसिंग करके घर बैठे पैसे कमाए –

फ्रीलांसिंग का मतलब होता है ऑनलाइन अपने इच्छा अनुसार काम करो और उसके बदले पैंसे पकड़ो ,अगर आप किसी भी चीज में एक्सपर्ट हो या आपके पास कोई स्किल्स है  तो आप फ्रीलांसिंग करके पैंसे कमा सकते हो। इंटरनेट पर बहुत सारी फ्रीलांसिंग वेबसाइट उपलब्ध है जहाँ पर आपको account create करना है और अपनी profile setup करनी है। उसके बाद आपको अपने according work find out करना है और work complete करना है उसके बाद आपको उस काम के पैंसे मिल जायेंगे। कुछ टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट – upwork ,fiverr ,toptal etc .

7. फेसबुक से घर बैठे पैसे कमाए –

फेसबुक सोशल मीडिया प्लेटफार्म की सबसे पॉपुलर वेबसाइट है जहां लाखों करोड़ों यूजर्स हर दिन एक्टिव रहते हैं। दोस्तों आज के टाइम में हर कोई वयक्ति फेसबुक का यूज करता है यही वो सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जहां आपको आसानी से बहुत सारे लोग /ऑडियंस मिल जाती है।

फेसबुक से पैंसे कैसे कमाए – दोस्तों आपको सबसे पहले अपना एक फेसबुक पेज बनाना है। उस पर कोई इंफॉर्मेशन जिसमें आपको अच्छी नॉलेज हो चीज के बारे में रेगुलर पोस्ट करना है और audience को engage करना है। आप अपने फेसबुक पेज को facebook ads से मॉनिटाइज कर सकते हो और साथ में आप स्पॉन्सरशिप और एफिलिएट मार्केटिंग भी कर सकती हो और फेसबुक से अच्छा खासा पैंसे कमा सकते हो।

8. इमेज/फोटो बेचकर घर बैठे पैसे कमाए-

दोस्तों इंटरनेट पर हर प्रकार की फोटो और इमेज आपको आसानी से मिल जाती है फिर आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आ रहा होगा की हमारी फोटो कौन खरीदेगा दोस्तों इंटरनेट पर आपको फोटो और इमेज तो मिल जाएगी लेकिन वो कॉपीराइटेड होती है उसे सिर्फ आप personal use कर सकते हो ,अगर आपको अपने ऑनलाइन बिज़नेस के लिए फोटो और इमेज चाहिए तो आप इसे इस्तेमाल नहीं कर सकते आपको copyrighted claim आ जायेगा आपको वो इमेज और फोटो खरीदना पड़ेगा फिर आप उसे उपयोग कर सकते हो। तो अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आप अपनी फोटोग्राफी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो , आपको अपनी खींची हुई फोटो को वेबसाइट पर डालना है और जिन लोगों को आपकी फोटो की जरूरत होगी आप उन लोगो को अपनी फोटो बेच सकते हो। कुछ टॉप इमेज सेलिंग वेबसाइट के नाम – Shutterstock,iStock Photo,Getty image etc .

9. ऑनलाइन ड्रॉपशिपिंग से घर बैठे पैसे कमाए –

दोस्तों ड्रॉपशिपिंग का मतलब होता है की किसी और कंपनी के प्रोडक्ट को अपने प्राइस पर बेचना। इसे एक आसान उदाहरण से समझने की कोशिश करते हैं कोई company का प्रोडक्ट है जिसका prize 10 है अब आपको उस product को बेचना है आप उसे चाहो 12 rs में बेचो या 15 rs में बेचो company के prize से ज्य्दा आप जिस भी प्राइज पर उस प्रोडक्ट को बेचते हो वो आपका margin या कमाई होती है। ऑनलाइन ड्रॉपशॉपिंग में आपको एक साइट क्रिएट करनी है और वहां पर कुछ प्रोडक्ट लिस्ट करवाने हैं जिनको आप बेचना चाहते हो वह प्रोडक्ट अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे शॉपिंग कंपनियों के हो भी सकते हैं इसमें प्राइस आपका होता है अब अगर प्रोडक्ट बेच लेते हो तो जो ऐमेज़ॉन का प्राइस और आपके प्राइस के बीच का जो रेवेन्यू है वह आपका हो जाता है। इसमें product की डिलिवरी आपको नहीं करना होता वही shopping company करवाती है जिसके product को आप sell करते हो।

10. डाटा एंट्री वर्क से घर बैठे पैसे कमाए-

दोस्तों अगर आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी है तो आप डाटा एंट्री और ऑनलाइन सर्वे जैसे काम भी सकते हो इसके बदले आपको अच्छा खासा पेंसा भी मिल जाएगा। बहुत सारे office ,file ,survay के रिकॉर्ड होता है जिसे ऑनलाइन entry करनी पड़ती है।

11. शॉर्ट्स वीडियो से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

दोस्तों शॉर्ट्स वीडियो तो आपको पता है जैसे की पहले टिक टोक ऐप्प था जो की अभी भारत में बैन है लेकिन आपको दूसरे भी काफी अच्छे ऐप्प मिल जायेगे जैसे इंस्टाग्राम ,टाका टक अदि जहाँ आप शॉर्ट्स वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हो। महिलाओ को तो शॉर्ट्स वीडियो में काफी ज़्यदा व्यूज मिल जाते है आज कल काफी सारी लड़कियां ऑनलाइन शॉर्ट्स वीडियो से पैसे कमा रही है।

12. रेफर एंड earn करके

रेफर एंड earn करके आप घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो। आज कल कई सारे मोबाइल apps और वेबसाइट है जहाँ पर आप दूसरे लोगो को जोड़ने पर आपको पैसे मिलते है। बहुत सारे genuine app है जिनको आप प्रमोट कर सकते हो। आप यूट्यूब पर सर्च कर सकते हो वे कौन कौन से आप है जिनसे आप रेफर करके पैसे कमा साकेत हो।

13. डिजिटल मार्केटिंग से ऑनलाइन पैसे कमाए

डिजिटल मार्केटिंग आज के समय में सबसे तेजी से ग्रो करने वाली इंडस्ट्री है जिसमे फ्यूचर में भी काफी स्कोप है। आप डिजिटल मार्केटिंग सीखकर ऑनलाइन पैसा कमा सकते हो यह काफी आसान है आप घर बैठे यूट्यूब से डिजिटल मार्केटिंग शीख सकते हो। डिजिटल मार्केटिंग के अंदर भी काफी अलग अलग sub ब्रांच आते है जिनसे आप पैसा बना सकते हो।

14. ऑनलाइन trading से

शेयर मार्किट ट्रेडिंग आज के समय में काफी पैसा आप घर बैठे बना सकते हो। लेकिन इसमें आपको नॉलेज होना जरुरी है। और आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए भी पैसा भी होना जरुरी है।

ऑफलाइन काम जिनसे आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो।

1. सिलाई बुनाई का काम 

दोस्तों सिलाई बुनाई के काम के बारे में सायद अपने पहले ही सोच लिया होगा क्योंकि यह सबसे पहला ऑप्शन होता है हर किसी महिला का ,यह काम आप अपने घर पर रहकर कर सकते और  हिसाब से कर सकते हो। अगर आपका सिलाई बुनाई का काम सही चलेगा तो बाद में आप दुकान भी खोल सकते हैं। इसमें आप लेडिस शूट सलवार,मास्क,अंडर वियर,ppe किट  और रेडी मेड कपडे तैयार करके भी ऑनलाइन ऑफलाइन बेच सकते हो।

2. पशु पालन का कार्य कर सकते हो 

दोस्तों अगर आप ग्रामीण इलाके में रहते हो तो आप पशु पालन का कार्य कर सकते हो यह भी एक अच्छा ऑप्शन है। आप गाय या भैंस को पाल सकते हो और दूध और घी बेच कर पैसे कमा सकते हो।

3. टिफिन सर्विस 

दोस्तों यह कार्य शहरी इलाके के लिए सही हो सकता है जहाँ इंडस्ट्रियल एरिया हो जहाँ लोग दूसरी जगह से काम करने के लिए आते हो तो ऐसे में आप टिफिन सर्विस चालू कर सकते हो जिसमे आप आप लोगो के लिए खाना बनाकर टिफिन पर उनको दे सकते हो।

4. पैकिंग का कार्य 

दोस्तों यह कार्य भी शहरी इलाके में रहने वाली महिलाओ के लिए है। दोस्तों बहुत सारी कम्पनी होती है जो अपने छोटे मोटे काम थर्ड पार्टी से करवाती है मतलब बाहर के लोगो से करवाती है जिसमे सबसे मुख्य कार्य पैकिंग का होता है जैसे किसी चीज के पैकेट को पैक करना तो आप भी यह कार्य कर सकते हो।

यह पोस्ट भी पढ़े – गांव में रहने वाली महिलाओ के लिए बिज़नेस आईडिया 

दोस्तों ये कुछ मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कमाने के तरीके और कुछ ऑफलाइन तरीके हैं, जितने भी मैंने तरीके आपको इस आर्टिकल में बताएं है ऑनलाइन पैसे कमाने के उसके लिए आपको एक मोबाइल फोन या लैपटॉप और इंटरनेट की जरूरत होगी और बस थोड़ी बहुत मेहनत करनी बढ़ेगी उसके बाद आप भी आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

दोस्तों आप अगर सच में ऑनलाइन पैंसे कमाने चाहते हो तो आप शुरुआत सिर्फ part टाइम ये सब काम करे बाद में धीरे धीरे जब आप थोड़ा बहुत इनकम करने लग जाओ तब आप यह सब काम फुल टाइम भी कर सकते हो।

दोस्तों उम्मीद है की आपको यह पोस्ट अच्छी लगी होगी और सब कुछ समझ में भी आ गया होगा , इस आर्टिकल में हमने बताया की मोबाइल फ़ोन से घर बैठे पैसे कैसे कमाए,अगर आपका अभी कोई सवाल है तो आप बेझिजक comment बॉक्स में पूछ सकते हो ,और साथ में कमेंट बॉक्स में अपनी प्रतिकिर्या भी जरूर दे।

यह भी जरूर पढ़ें –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button