Sports

एशियाई खेल एक अलग तरह की चुनौती होगी : नीरज चोपड़ा

डिजिटल डेस्क, हांगझोउ। नीरज चोपड़ा ने 2018 में जकार्ता में एशियाई खेलों में एथलेटिक्स में महानता की ओर अपनी यात्रा शुरू की। यह वह वर्ष था जब चोपड़ा ने गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीता और इसके बाद जकार्ता में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीता।

हांगझोउ में 19वें संस्करण में एक बार फिर एशियाई खेलों में वापसी के साथ, हरियाणा के सोनीपत के 25 वर्षीय खिलाड़ी का जीवन पूरी तरह से बदल गया है। अपने अब तक के सफर में चोपड़ा ने 2021 में टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता, 2022 में डायमंड लीग फाइनल जीता और इस साल हंगरी के बुडापेस्ट में विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर अपना सपना पूरा किया।

इसलिए, जैसे ही वह जकार्ता में जीते गए एशियाई खेलों के खिताब का बचाव करने के लिए तैयार हो रहे हैं, चोपड़ा के लिए कई अन्य चीजें भी बदल गई हैं। उन्होंने कहा, “जब मैं जकार्ता में भाग ले रहा था, तो मुझ पर कोई दबाव नहीं था, किसी को भी खेल गांव से बहुत अधिक उम्मीद नहीं थी, मैं अपना काम करता हूं और आनंद लेता हूं।”

अब चोपड़ा से पूरे देश कोउम्मीदें हैं, लोग उम्मीद करते हैं कि जब भी वह भाला फेंकने के लिए रनवे पर उतरेंगे तो जीतेंगे, एथलेटिक्स टीम में हर कोई उनकी ओर देखता है और अन्य भाग लेने वाले खिलाड़ियों सहित लोग उनके साथ तस्वीरें लेने और सेल्फी लेने के लिए लाइन में लग जाते हैं।

इससे पहले, चोपड़ा भारत में देवताओं जैसे माने जाने वाले क्रिकेटरों के साथ तस्वीरें खिंचवाने के लिए उत्सुक रहते थे। अब, क्रिकेटर भी उनके साथ फोटो खिंचवाने के लिए उत्सुक हैं, जैसा कि भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को हांगझोउ में एशियाई खेल गांव में किया था।

नीरज चोपड़ा ने शनिवार को हांगझू के एथलीट विलेज में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, “अब क्रिकेटर भी इन खेलों का हिस्सा हैं। पिछले साल महिला टीम राष्ट्रमंडल खेलों में खेली थी और अब पुरुष और महिला दोनों टीमें हांगझोउ में हैं। इसे ओलंपिक का भी हिस्सा बनाने की कोशिश की जा रही है। इसलिए, यहां उनसे मिलकर अच्छा लग रहा है। कल उनसे मिलने के बाद मुझे बहुत अच्छा लगा। मैंने हमेशा कहा है कि एथलीटों के गांव की व्यवस्था का एथलीटों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। गांव में, आप ऊर्जावान महसूस करेंगे, भले ही आपने कभी ऐसा नहीं किया हो। “

नीरज चोपड़ा के लिए जीवन निश्चित रूप से पूर्ण हो गया है। वह अब एथलेटिक्स में वैश्विक सुपरस्टार बन गए हैं।

चोपड़ा ने कहा, “हां, यह मेरे लिए बहुत अच्छा आयोजन था, मैंने 88.06 का अच्छा थ्रो किया था। लेकिन तब से चीजें बहुत बदल गई हैं, मैंने अपने कुछ सपने पूरे किए हैं – ओलंपिक पदक जीतना मेरा सपना था, जो मैंने पूरा किया।विश्व चैंपियनशिप जीतना भी एक सपना था जिसे मैंने पूरा किया। ”

लेकिन चोपड़ा कहते हैं कि इस पूरे सफर में उन्होंने जो सीखा है, वह है विनम्र बने रहना, सबके साथ विनम्रता से बात करना और हर दिन को वैसे ही लेना, नई चुनौतियों के लिए तैयार रहना। वह जानता है कि प्रसिद्धि आ सकती है और जा सकती है, और लोगों के साथ उसने जो रिश्ते बनाए हैं वे हमेशा बने रहेंगे।

उन्होंने कहा कि एशियाई खेल उनके लिए एक चुनौती भी पेश करते हैं क्योंकि यह पहली बार होगा कि वह किसी प्रमुख बहु-विषयक खेल प्रतियोगिता में जीते गए खिताब का बचाव करेंगे। चोपड़ा 2022 में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों से चूक गए थे और 2018 में गोल्ड कोस्ट में जीते गए स्वर्ण का बचाव नहीं किया था।

चोपड़ा ने कहा, “पहली बार मैं किसी मेगा इवेंट में जीते गए खिताब का बचाव करूंगा, इसलिए यह एक अलग तरह की चुनौती होगी। मैं बस यहां अपना सौ फीसदी देने और अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की उम्मीद करता हूं।”

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में networkmarketinghindi.in टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर networkmarketinghindi.in न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Back to top button