BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

एलआईसी में कितने साल में पैसा डबल होता है

Quary – एलआईसी की नई स्कीम कौन कौन सी है जहाँ आप पैसा इन्वेस्ट करके डबल कर सकते हो ? एलआईसी में अगर पैसा इन्वेस्ट करें तो lic में कितने साल में पैसा डबल होता है। LIC की बेस्ट पालिसी कोन- कौन सी है।

हेलो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं LIC में कितने साल में पैसा डबल होता है और भी काफी सारी इंफ्रोमैटिव जानकारी LIC से रिलेटेड और कुछ एलआईसी की नई स्कीम के बारे में जानकारी आपके साथ शेयर करने वाले हैं तो जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़े –

एलआईसी इन्वेस्टमेंट में कितने साल में पैसा डबल होता है?

महत्वपूर्ण बिन्दू

दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे की एलआईसी में अगर आप इन्सुरेंस पालिसी में पैसा लगाते हो तो वह पैसा डबल नहीं होता है लेकिन वंही अगर आप LIC के माध्यम और LIC स्किम में म्यूच्यूअल फंड और शेयर मार्किट में पैसे लगाते हो तो आपके पैसे 5 से 15 सालो में डबल हो सकते है जी हाँ दोस्तों यह निर्भर करता है की अपने किस फंड में पैसा लगाया है। LIC में आप कई अलग अलग तरीको से पैसे लगा सकते हो जिसमे LIC के म्यूच्यूअल फंड में या LIC की insurance पालिसी में।

अगर आप LIC की insurance पालिसी में इन्वेस्ट करते हो तो इसमें आपको 7-8 %का ही return मिलता है वंही दोस्तों अगर आप LIC के म्यूच्यूअल फंड स्किम में पैसा लगाते हो तो वहां आपको काफी अच्छा return मिल सकता है और आपका LIC में पैसा डबल हो जायेगा। क्यूंकि LIC म्यूच्यूअल फंड के जरिये आपके पैसो को शेयर मार्किट ,बॉन्ड और अलग अलग चीजों में इन्वेस्ट करती है जिससे आपको एक अच्छा खासा return मिलता है और यहाँ पैसा डूबने का भी खतरा कम रहता है। तो जानते है उन प्लान के बारे में विस्तार से –

एलआईसी का हर प्लान अलग होता है

एलआईसी का इन्सुरेंस प्लान हर उम्र के लिए भी अलग अलग होता है आपकी उम्र भी आपको LIC का लाभ निर्धारित करती है क्योंकि LIC में कम उम्र में कम प्रीमियम देना होता है और ज्यादा उम्र में ज्यादा प्रीमियम देना होता है। अगर आपने कम उम्र में एलआईसी को चुना है तो आपको जल्दी पैसा डबल होने की ज्यादा संभावना है यानी कि आपको अपने प्लान के अनुसार बोनस दिया जाएगा और यानि कि यह LIC प्लान पर भी निर्भर करता है। आप का प्लान ही आपके पैसे डबल होने के बारे में का बता सकता है।

लेकिन वंही दोस्तों LIC म्यूच्यूअल फंड में उम्र का कोई झंझट नहीं होता है यहाँ कितने समय तक आप पैसा इन्वेस्ट करते हो यह निर्भर करता है आपके पैसे को बढ़ाने में दोस्तों अब आप यह तो समझ ही गए होंगे कि lic इन्सुरेंस पालिसी में पैसे डबल नहीं होते है बल्कि LIC की अन्य स्किम में पैसे इन्वेस्ट करके पैसे डबल हो जाते है मैं आपको कुछ ऐसे बोनस और पॉलिसी के बारे में बताऊँगा जिससे आप अपने पैसो को कुछ सालो के बाद LIC के द्वारा डबल कर सकते है।

LIC MF ETF(Exchange Traded Fund) निफ़्टी 50 –

दोस्तों LIC के इस फंड ने लॉस्ट 5 सालो में 17 से 18 % का सालाना return दिया है इसमें इन्वेस्टर का पैसा शेयर मार्किट के nifty 50 मतलब टॉप 50 कंपनी में लगाया जाता है इस वजह से भी यहाँ से अच्छा return है।

LIC MF ETF(Exchange Traded Fund) sensex –

दोस्तों बीते पिछले 5 सालो में इस फंड ने 18 % का सालाना return दिया है यह भी एक अच्छा म्यूच्यूअल फंड है जिसमे आप निवेश कर सकते हो।

LIC MF large cap & midcap फंड –

आंकड़ों के मुताबिक पिछले 5 सालो में इस फंड में 18-19 % का सालाना return दिया है यह भी एक काफी अच्छा म्यूच्यूअल फंड है जहाँ आपका पैसा 5 साल में दोगुना हो सकता है।

LIC MF large cap फंड –

पिछले 5 सालो का इसका return 16 से 17 % का रहा है यह भी इन्वेस्ट करने के लिए एक बेस्ट फंड है।

LIC MF index सेंसेक्स प्लान –

इस फंड के आंकड़ों पर नजर डाले तो इसने लास्ट पांच सालो में 17 % का return दिया है इसमें में भी अगर आप पांच साल पहले पैसे लगाते तो आपके पैसे आज के समय में डबल हो चुके होते।

LIC जीवन उमंग पॉलिसी-

दोस्तों जैसे मैंने आपको पहले भी बताया एलआईसी में पैसा डबल करने के लिए आपको उसके प्लान का चुनाव करना होगा प्लान के अनुसार ही आपको आपके पैसों पर आपको बोनस दिया जाता है। एलआईसी का यह जीवन बीमा प्लान है और इसे साझेदारी योजना भी कहते हैं क्योंकि इसमें फाइनल एडिशन बोनस भी मिलता है।

एलआईसी के इस जीवन उमंग पॉलिसी में प्रीमियम भुगतान अवधि के बाद भी कीमत रकम के 8 फ़ीसदी का लाभ अजीवन या 100 साल की आयु तक मिलता है यानी कि अगर आप 100 साल की उम्र तक जीवित रहते है तो आपको इस एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में बहुत बड़ी मैच्योरिटी मिलती है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी में अगर बीमा धारक के साथ किसी भी तरह की कोई अनहोनी हो जाती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के रूप में बहुत बड़ी राहत मिलती है बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को उसका लाभ दिया जाता है। एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी में लोन सुविधा भी दी जाती है।

LIC न्यू जीवन आनंद पॉलिसी –

LIC की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में कोई भी व्यक्ति 18 वर्ष या इससे ज्यादा का कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है एलआईसी की न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में अधितम उम्र 50 वर्ष है। LIC न्यू जीवन आनंद पॉलिसी में बीमा धारक की मृत्यु होने पर उसके नॉमिनी को सुनिश्चित किया गया और एकीकृत किया गया बोनस मिलता है। एलआईसी न्यू जीवन आनंद पॉलिसी होल्डर इसके पूरे टर्म के दौरान जीवित रहता है तो उसे जमा बोनस के साथ में छिप मूल राशि भी दी जाती है।

LIC जीवन लक्ष्य पॉलिसी –

एलआईसी का जीवन लक्ष्य पॉलिसी आपको अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर बनाने में मदद करता है एलआईसी के बेहतरीन प्लान में एलआईसी जीवन लक्ष्य पॉलिसी आती है। इस प्लान में खास बात यह है कि इसमें पॉलिसी होल्डर की यानी कि बीमा धारक की मृत्यु होने के बाद भी मैच्योरिटी का अमाउंट दिया जाता है इस पॉलिसी का प्रीमियम काफी ज्यादा होता है और इसमें ग्राहक को प्रीमियम भरने में कम से कम 3 साल की छूट मिलती है यानी कि अगर बीमा धारक 10 साल के लिए यह पॉलिसी लेता है तो उसे 7 साल तक ही पेमेंट करनी पड़ती है उसे 3 साल की इस में छूट मिलती है।

एलआईसी के जीवन लक्ष्य पॉलिसी में अगर बीमा धारक की मृत्यु हो जाती है तो इस परिस्थिति में भी पॉलिसी चलती रहती है। जीवन लक्ष्य पॉलिसी को शुरू करने के लिए कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 50 साल की उम्र निर्धारित की गई है। आप इस प्लान को अपने नाम पर लेकर अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

LIC जीवन लाभ पॉलिसी –

दोस्तों एलआईसी जीवन लाभ पॉलिसी यानी कि एलआईसी का जीवन लाभ प्लान उन लोगों को बहुत पसंद आ सकता है जो इंश्योरेंस कवर के साथ हाई रिटर्न पाने की इच्छा रखते हैं। दोस्तों आपको बताना चाहूंगा एलआईसी के इस प्लान में दिया जाने वाला बोनस बाकी सरल प्लान से काफी ज्यादा होता है जिसके कारण इस प्लान की मैच्योरिटी के समय में काफी ज्यादा रिटर्न मिलता है। एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी की सबसे खास बात यह है कि इसमें ग्राहक को कुछ कम सालों के लिए प्रेम का भुगतान करना होता है यानी कि अगर आप इस प्लान को 16 साल के लिए ले रहे हैं तो इसमें आपको मात्र तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा इसी तरह अगर आप 21 साल के प्लान के लिए आपको 15 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा और और 25 साल के प्लान पर आपको 16 साल तक का प्रीमियम का भुगतान करना होगा इस प्लान को लेने के लिए सबसे कम उम्र 8 साल और अधिकतम 59 साल निर्धारित की गई है इसके साथ ही इस प्लान से आपको टैक्स फॉर लोन बेनिफिट मिलता है।

LIC जीवन शांति पॉलिसी –

दोस्तों एलआईसी जीवन शांति पॉलिसी एलआईसी की एक बेहतर पॉलिसी है। यह उन लोगों के लिए है जो रेगुलर इनकम पाना चाहते हैं यानी कि आगे चलकर पेंशन पाना चाहते हैं यह एक सिंगल प्रीमियम पॉलिसी एजोट्रिक्स इनकम की पेंशन दिलाती है। यह जॉइंट लाइफ विद रिटर्न ऑफ़ परचेज प्राइस की पॉलिसी है यानी कि जब तक आप और आपके जीवन साथी रहेंगे उन्हें पेंशन मिलेगी उसके बाद आपके द्वारा लगाया गया पैसा आपके नॉमिनी को मिलेगा।

LIC Pension Plus Plan

एलआईसी का एक प्लान है LIC Pension Plus। जिसमें आपके पैसे 5 साल में डबल हो जाते हैं। यह प्लान एक यूनिट लिंक्ड पेंशन प्लान है। जिसमें आपके रिटायरमेंट होने पर आपको रेगुलर इनकम मिलता है। यदि आपको इस प्लान में इन्वेस्ट करना है तो आपको 25 साल से ले कर 75 साल के बीच होनी चाहिए। मिनिमम आप 10 साल के लिए इस प्लान को ले सकते हैं। वहीं मैक्सिमम आप 42 साल तक इस प्लान को ले सकते हैं।

जैसा कि यह एक एलआईसी प्लान है जिसमें एक स्कीम है कि 5 साल में पैसे डबल होते हैं। तो इसका एक लॉक इन पीरियड है जो की 5 साल का है। इसका मतलब यह है कि आप 5 साल तक इसमें से पैसे नहीं निकाल सकते हैं।

जब आपका 5 साल पूरा हो जाता है तो आप अपने हिसाब से किसी भी समय सरेंडर कर सकते हैं। यानी कि आपके द्वारा जो पैसे इन्वेस्ट किए गए हैं उसे आप कभी भी बाहर निकाल सकते हैं।

मान लीजिए अभी आपकी उम्र 30 साल की है और आपने अभी लिया हुआ है। जिसमें आपने ₹100000 इन्वेस्ट किए हैं। तो आपका इन्वेस्ट किया हुआ पैसा 5 साल बाद 19.02% इंटरेस्ट के हिसाब से आपके रिटर्न की वैल्यू लगभग 2 lakh रुपए होगी। यानी कि आपका पैसा 5 साल में आपको डबल मिल जाता है।

LIC पेंशन प्लान के बारे में जानने वाली बातें

  • आपको बता दे की एलआईसी पेंशन प्लस प्लान एक ऐसा प्लान है जो की यूनिट लिंक्ड है। इस प्लान को म्यूचुअल फंड मैनेज करता है।
  • यदि आप एलआईसी पेंशन प्लान लेते है तो आप अपने रिक्वायरमेंट के लिए एक कॉर्पस बिल्ड कर सकते हैं। और ऐसा होने के बाद आपको नियमित रूप से पेंशन पेमेंट मिलती रहेगी।
  • आपको एलआईसी प्लान में एक ऑप्शन मिलता है कि आप अपनी इन्वेस्टमेंट किस तरीके से करना चाहते हैं। इक्विटी या फिर डेट या फिर दोनों ही एक साथ वह अपने चॉइस से कर सकते हैं।
  • देखा जाए तो इस योजना में आपको मिनिमम इन्वेस्ट केवल ₹20000 करने है। और यह राशि आप एक साथ लमसम या एकमुश्त करके भी भुगतान कर सकते हैं।
  • मिनिमम आप 5 साल के लिए इस योजना में पॉलिसी ले सकते हैं। वहीं यदि आपको मैक्सिमम समय के लिए पॉलिसी को लेनी है तो वह आप 20 साल की ले सकते हैं। जिसके बाद आपको पेंशन मिलना शुरू होता है।

LIC Plan 5 Years Double Money के फायदे

  • देखा जाए तो एलआईसी इंडिया का काफी पुराना और भरोसेमंद इंश्योरेंस ब्रांड है। यह भारत में काफी समय से चला आ रहा एक बीमा कंपनी है। इसलिए इस पर आप भरोसा कर सकते हैं।
  • जैसा कि आपको बताया गया है कि एलआईसी प्लान में आपके पैसे डबल हो जाते हैं। साथ ही आपके पैसे तीन से चार गुना भी होने के चांसेस होते हैं।
  • आपको बता दे की एलआईसी एक सरकारी कंपनी है। इसलिए यदि आप इसे खरीदते हैं तो इसमें आपके पैसे डूबने का कोई चांस नहीं होता है।
  • यदि आपको एलआईसी में पैसे इन्वेस्ट करने हैं। तो आपको आप SIP या Lumpsum दोनों ही तरीके से पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं।
  • जैसा कि हमें बताया कि आपको दो तरीके इन्वेस्ट करने के ऑप्शन दिए जाते हैं। साथ ही आप 5 साल के अलावा इसमें लंबे समय तक के लिए भी एलआईसी में निवेश कर सकते हैं। जितना लंबा आप निवेश करते हैं उतना ही अच्छा रिटर्न आपको मिलता है।

कुछ जरूरी बातें LIC 5 Year Double money plan के बारे में

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की एलआईसी के किसी भी प्लान में 5 साल में पैसा डबल होने की कोई गारंटी 100 परसेंट नहीं होती है। आपका जो भी पिछला रिटर्न होगा उसका same रहने की कोई गारंटी नहीं होती। यानी कि वह समय के साथ कम भी हो सकता है। LIC पूरी तरह से मार्केट के ऊपर निर्भर है। यानी कि यदि मार्केट में कोई भी उतार-चढ़ाव होता है। तो उसकी वजह से आपकी रिटर्न कम ज्यादा भी हो सकते हैं। एलआईसी प्लान एक ऐसा प्लान है जिसमें कंसिस्टेंट रिटर्न नहीं मिलता है।

LIC Plan 5 years double money के लिए अप्लाई कैसे करे?

  • अगर आप लोगों को भी LIC Plan 5 years double money के किसी भी म्यूचुअल फंड में अपने पैसे इन्वेस्ट करना हो। तो वह आप 5 सालों तक करके अपने पैसे डबल कर सकते हैं। केवल इसके लिए आपको सबसे पहले पॉलिसी के लिए खुद को रजिस्टर करना होगा। यह काम आप एलआइसी के ऑफिसियल वेबसाइट में जा कर ऑनलाइन ही कर सकते हैं।
  • नीचे हमने आपको इस प्लान में रजिस्टर करने की प्रक्रिया बताया है कृपया ध्यान से पढ़ें।
  • सबसे पहले आपको एलआईसी के ऑफिसियल वेबसाइट www.lic.com पर जाना होगा।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको ई सर्विसेज का ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपना यूजर नेम और पासवर्ड डालकर साइन इन करना है। फिर आपसे आपका बर्थ डेट भी पूछा जाएगा आप यह जानकारी उसमें फील कर दें।
  • यह सब भरने के बाद आपको एक sign in का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर आपको क्लिक करके साइन इन करना है।
  • आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा आपको वेबसाइट के लेफ्ट साइड एक इनरोल पॉलिसी का ऑप्शन दिखेगा।
  • इस ऑप्शन को आपको सेलेक्ट करना है और फिर आपको पॉलिसी के लिए रजिस्टर करना है।
  • इन कुछ आसान प्रक्रिया को करके आप अपने आप को LIC Plan 5 years double money के लिए रजिस्टर आसानी से कर सकते हैं।

निष्कर्ष –

दोस्तों उम्मीद करता हूं आज के इस आर्टिकल में आपको LIC में पैसा कितने सालो में डबल होता है और LIC की कुछ बेस्ट पालिसी के बारे काफी कुछ जानने को मिला होगा ,अगर आप इन सभी LIC पॉलसी के बारे डिटेल्स में जानकारी चाहते हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे हम LIC की अन्य पॉलिसी पर भी डिटेल्स में आर्टिकल लिखिंगे।

रिलेटेड आर्टिकल यह भी जरूर पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button