BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

एक सफल बिजनेसमैन की सोच क्या होती है | Safal businessman kaise bane – Kaise India Finance

एक सफल बिजनेसमैन बनने के लिए सिर्फ मेहनत और लगन ही काफी नहीं होती, बल्कि इसके लिए एक खास तरह की सोच और दृष्टिकोण भी जरूरी होता है। सफल बिजनेसमैन अपनी सोच में कुछ खास बातों को ध्यान में रखते हैं, जो उन्हें दूसरों से अलग करती हैं।

क्या आप भी बनना चाहते हैं करोड़पति? नए IPO निवेश के बारे में जानकारी के लिए ➤
Whastapp Channel से जुड़ें!

इस दुनिया बहुत से लोग ऐसे हैं तो अपना स्वयं का बिजनेस खड़ा करना चाहते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही एक सफल बिजनेसमैन बन पाते हैं. एक अच्छा बिजनेस आइडिया सफल बिजनेसमैन नहीं बना सकता है, क्योंकि जब भी आप अपना व्यवसाय शुरू करते हो तो बहुत सी ज़िम्मेदारियां हो जाती हैं और अगर उन्हें अच्छे से निभाना पड़ता है. बिजनेस में कभी ये ना सोचें कि अमीर कैसे बने, इससे पहले ये सोचे कि बिजनेस को सफल कैसे बनाएं. बिजनेसमैन की सोच का एक सफल बिजनेस में बड़ा योगदान होता है.

सभी बिजनेसमैन की सोच अलग होती है,लेकिन कुछ गुण ऐसे होते है जो सभी में समान होते हैं और ये समान बिजनेसमैन के गुण ही उन्हें Safal Businessman बनाते हैं. सभी बिजनेसमैन लोगों की कहानी में कई मोड़ आते हैं, आपको बस एक अच्छा तालमेल बनाए रखना और उन समस्याओं को पार करना है. एक सफल उद्यमी बनने के लिए कई प्रकार के गुण होने चाहिए और कुछ ऐसी गलत आदते हैं जिन्हें छोड़ना भी पड़ता है.

आइये आज हम यहाँ इन सब बातों पर चर्चा करते हैं, और अपने बिजनेस और खुद की सफलता में कुछ व्यवहारिक इन्वेस्टमेंट करते हैं और अपने बिजनेस कौशल में वृद्धि करते हैं.

एक सफल बिजनेसमैन कैसे बने (businessman banne ke liye kya karen)

महत्वपूर्ण बिन्दू

अगर एक सफल बिजनेसमैन बनना है तो अच्छे गुणों को अपनाने के साथ हमें कुछ बुरी आदते छोडनी चाहिए जो हमारे बिजनेस को प्रभावित करती है और साथ ही हमारे व्यक्तित्व को भी नुकसान पहुंचाती है. आप चाहे घर से बिजनेस करे या किसी अन्य स्थान पर करें, अपना व्यवहार ही आपकी असली जीत है. कुछ आदतों को हम यहाँ उल्लेखित कर रहे हैं.

1. कभी भी काम को कल पर ना छोड़ें (बिजनेसमैन के गुण)

हमेशा ध्यान रखें, जो काम जिस दिन होना चाहिए, उसे उसी दिन कर लेना चाहिए. अगर आपको अगले दिन पर काम टालने की आदत है तो इसे अतिशीघ्र त्याग दीजिए. ऐसी आदत आपको व्यवसाय में आगे बढने से रोकेगी क्योंकि वक़्त पर काम होने बहुत जरूरी हैं. अगर आप ऐसे ही काम टालते रहेंगे तो कुछ काम ऐसे होंगे जो आप छोड़ ही दोगे क्योंकि उनका फिर वक़्त निकल जाता है.

अगर आप बिजनेसमैन हो तो जाहिर सी बात है आपको हमेशा काम होंगे, अगर आप आज का काम छोड़ देते हो तो फिर कल आपको आज और उस दिन कामकरना पड़ेगा जो आपके लिए मुश्किल पैदा करेगा और आपके अगले दिन भी कुछ काम छोड़ देने की संभावना बढ़ जाएगी. धीरे-धीरे ऐसी आदते आपको और आपके बिजनेस को ध्वस्त कर सकती है क्योंकि ये दीमक की तरह होती है.

2. कभी किसी से मदद मांगने में संकोच ना करें

इस दुनिया में कोई भी पूर्ण नहीं है, सभी को कभी न कभी मदद की आवश्यकता होती है और कई बार हम किसी काम में नए होते हैं तो हमे सहायता की जरूरत पड़ती है. कई लोग मदद मांगने में संकोच करते हैं और उस काम को सही ढंग से नहीं कर पाते है जो आपके लिए नुकसानदेय है. अगर आप एक व्यवसायी है तो इस आदत को जल्दी से जल्दी त्याग दे और बिजनेस में सहायता लेने वाले मौकों पर मदद मांगने में बिलकुल संकोच ना करें. आपसे कोई मदद मांग रहा है तो आप भी अन्य व्यक्तियों की मदद जरुर करें.

3. किसी के साथ किसी प्रकार का भेदभाव न करें

आप जब बिजनेसमैन होते हैं तो आपके व्यवहार का असर आपके बिजनेस को बहुत ज्यादा प्रभावित करता है. आपके साथ काम करने वाले सभी स्टाफ और कस्टमर्स के साथ आपको सम्मानजनक व्यवहार करना होगा. हर इन्सान का अपना सम्मान होता है जो उसका हक़ और वो उसे मिलना ही चाहिए. अगर कोई उसे नहीं देता है तो वह अंदर ही अंदर बहुत परेशान होता है. अगर आप सम्मानजनक व्यवहार के साथ उनके साथ बने रहेंगे तो वो आपको बेहतर परिणाम देंगे और आपसे खुश भी रहेंगे.

सम्मान करने वाला ही सम्मान पाता है, आप अपनी बात तो रखें लेकिन स्टाफ की बात भी आपको सुननी चाहिए. उनके आइडियाज पर भी गौर करना चाहिए. सभी अपने विचार रखेंगे तो किसी के पास ऐसा आईडिया हो जो आपके बिजनेस की सफलता में बूस्टर का काम करे.

4. कभी असफलता से निराश ना हो

मानते हैं की असफल होने पर दिल और दिमाग को धक्का लगता है, लेकिन इन्हें खुद पर हावी न होने दे और अगली बार ज्यादा कोशिश के साथ जुड़ें. असफलता से हताश होकर बैठ जाओगे तो फिर सफलता कैसे पाओगे. ऐसे हालात में अपनी गलतियों और कमियों को पहचानें और उनपर काम करें.

सफलता और असफलता मेहनत के सिक्के के दो पहलू हैं. ये दोनों ही बताते हैं कि हमने कोशिश की है. असफलता भी कभी बैठे-बैठे नहीं मिलती और अगर मिलती है तो कभी उसका अफ़सोस नहीं होता है. असफलता सफलता के लिए बहुत जरुरी है, इसे कभी भी सफलता से विपरीत ना समझे, ये वैसे ही जैसे रात और दिन यानि एक दुसरे के पूरक हैं. हारना और असफल होना, दोनों अलग अलग हैं, जब कभी भी हताश हो खुद को मोटीवेट करें, इसके लिए आप बिजनेसमैन लोगों की कहानी और कुछ बिजनेस से जुड़े विचार/कोट्स/उद्धरण पढ़ सकते हो.

5. फिजूलखर्ची से दूर रहें

बिजनेसमैन का मुख्य काम होता है पैसे बचाना और महत्वपूर्ण कार्य ही होता है पैसे बचाना, अगर आप पैसे नहीं बचाते है तो ये आदत बिजनेस के लिहाज से कतई ठीक नहीं है. बिजनेस को हमेशा एक अच्छे प्लान की आवश्यकता होती है और प्लान में कभी फिजूलखर्ची नहीं हो सकती है. अगर आप फिजूलखर्ची करते हैं तो आपका बजट गड़बड़ा जाएगा और हर कार्य को उचित बजट नहीं मिल पायेगा. ऐसे में आपके असफल होने की संभावना बढ़ जाती हैं.

ये कुछ आदते थी जो हमे छोडनी चाहिए. ये सिर्फ बिजनेसमैन के लिए ही आवश्यक नहीं है, हर अच्छे व्यक्तित्व के लिए ये जरुरी है. आपको Business के इस Safal Businessman Kaise Bane कॉलम में ये लेख कैसा लगा, कमेंट कर अपनी राय दें.

FAQs About Safal Businessman Kaise Bane Business Tips in Hindi

  1. मैं एक अच्छा बिजनेसमैन कैसे बन सकता हूँ? (how to become a businessman)

    एक अच्छे व्यवसायी के पाँच गुण
    1. एक अच्छा बिजनेस जोखिम लेने से नहीं डरता है
    2. बेहतर नेतृत्व कौशल होना है
    3. काम की पहल करना सिर्फ सोचते ना रहना
    4. व्यवहारिक रूप से अच्छा होना, अच्छा कम्युनिकेशन स्किल
    5. विश्वसनीय होना

  2. मैं अपनी लाइफ में कैसे सफल हो सकता हूँ?

    become a successful businessman

    कुछ आदते और नियम जो आपको सफल सफल बना सकते हैं
    1. हमेशा जोश और होश में रहो, वही करो जो आपको पसंद हो, सफल होने के लिए अपनी पसंद पर काम करना अच्छा रहता है
    2. कड़ी मेहनत करो, खुद को कभी धोखा न दो
    3. अच्छा बनो यानि बहुत अच्छे बनो, व्यवहारिक रूप से एक सुंदर व्यक्तित्व एक धनी
    4. काम में फोकस रखो
    5. मेहनत की सीमाओं को लाँघ दो
    6. नए-नए आइडियाज बनाओ और उनपर काम करो
    8. निरन्तरता रखो, चाहे आप कुछ भी करो, आपको सफल होने कोई नहीं रोक सकता
    एक मोची भी मेहनत से बहुत बड़ा बिजनेस खड़ा क्र सकता है, जरूरी है अच्छे प्लान, निरन्तरता और रूचि की. जिस काम में आपको मजा आए वोही आपका करियर है.

  3. बिजनेस में सफलता की कुंजी क्या है?

    business success key of life

    दृढ़ संकल्प, कौशल, जुनून, अनुशासन और निरन्तरता

  4. मैं अमीर और सफल कैसे बन सकता हूँ?

    become a richest man

    कुछ आसान तरीकों से आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं
    1. खुद की लाइफ में मूल्य जोड़ें यानि रोज कुछ नया सीखें
    2. पैसे बचाए, फिजूलखर्ची से बचें, दिखावा ना करें
    3. कोई प्लान बनाए और उसपर दिल-जान से काम करें
    4. निवेशक बनें, अपनी बचत का कुछ हिस्सा इन्वेस्ट करें
    5. किसी अच्छे बिजनेस आईडिया पर काम करें जो आपको पसंद हो
    6. आपकी मदद करने वाले के प्रति आभारी रहें
    7. धैर्यवान बनें
    8. सिखने की आदत डालें, रोज कुछ अच्छी बुक्स पढ़ें

  5. बिजनेसमैन कैसे बने? (businessman kaise ban sakte hain)

    आपको बिजनेसमैन बनने के लिए कोई अच्छा बिजनेस करना होगा. आप लोगों की किसी समस्या को दूर करके अपना बिजनेस कर सकते हैं.
    हमेशा ऊर्जावान रहें, किसी बड़ी समस्या पर काम करें, उससे जुड़ा कोई बिजनेस आइडिया लाए, और फिर बिजनेस प्लान बनाकर उसे एक सफल बिजनेस में बदलें. ऐसे करके आप बिजनेसमैन बन सकते हैं.

  6. अच्छा बिजनेसमैन कैसे बने?

    अपने कस्टमर्स को प्यार देना होगा और उनकी हर जरूरत का ख्याल रखकर आप एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं. अगर आप सिर्फ मुनाफे पर ही अपना ध्यान देते हैं तो आपका बिजनेस ज्यादा दिन नहीं टिक पायेगा.

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button