Tech NewsTechnology

एक्स मालिक के रूप में उथल-पुथल भरा रहा एलन मस्क का पहला वर्ष

डिजिटल डेस्क, सैन फ्रांसिस्को। महीनों के उथल-पुथल भरे दौर के बाद एलन मस्क ने पिछले साल अक्टूबर में 44 अरब डॉलर में ट्विटर का अधिग्रहण किया। एक साल बाद, दुष्प्रचार के निरंतर प्रसार के बीच, प्लेटफ़ॉर्म (जिसे अब एक्स कहा जाता है) से जुड़े विवाद अभी ख़त्म नहीं हुए हैं। मस्क के कार्यभार संभालने के बाद से पिछले कुछ महीनों में यहूदी-विरोधी ट्वीट्स में दोगुने से भी अधिक की वृद्धि हुई है और यूरोपीय आयोग ने औपचारिक रूप से अवैध सामग्री और दुष्प्रचार के प्रसार को लेकर एक्स की जांच शुरू की है, लेकिन ट्विटर पक्षी को अभी भी मुक्त नहीं किया गया है।

26 अक्टूबर, 2022 को जैसे ही उन्होंने ट्विटर खरीदा, मस्क सैन फ्रांसिस्को में कंपनी के मुख्यालय में बाथरूम सिंक लेकर पहुंचे, उन्होंने एक पोस्ट साझा करते हुए कहा: “उसे डूबने दो!” अधिग्रहण के बाद, मस्क ने अपने भारतीय मूल के सीईओ पराग अग्रवाल सहित 7,500 ट्विटर कर्मचारियों में से 80 प्रतिशत से अधिक को निकाल दिया और यहां तक कि ट्रस्ट और सुरक्षा परिषद को भी भंग कर दिया।

इस महीने की शुरुआत में, रिपोर्ट सामने आईं कि अग्रवाल, पूर्व नीति प्रमुख विजया गड्डे और अन्य अधिकारियों ने अंततः मस्क द्वारा संचालित कंपनी से कानूनी शुल्क में 1.1 मिलियन डॉलर जीते। पिछले साल नवंबर में, उन्होंने ट्विटर पर कहा था कि “लोगों ने बात की है और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को प्‍लेटफार्म पर बहाल किया जाएगा।” इस साल अगस्त में, ट्रम्प ने चुनाव में हस्तक्षेप के आरोप में अमेरिका की फुल्टन काउंटी जेल से अपना मगशॉट पोस्ट करके अपनी वापसी का संकेत दिया था।

मस्क ने उनके पोस्ट को रीट्वीट करते हुए कहा, “नेक्स्ट-लेवल।” फरवरी में, ऐसी खबरों के बीच कि ट्विटर को प्रतिदिन 4 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है, टेक अरबपति ने कहा कि प्लेटफ़ॉर्म जल्द ही उनके उत्तर थ्रेड में दिखाई देने वाले विज्ञापनों के लिए रचनाकारों के साथ विज्ञापन राजस्व साझा करेगा। सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म ने अंततः जुलाई में रचनाकारों को अन्य सत्यापित उपयोगकर्ताओं को उनके पोस्ट के उत्तरों में दिए गए विज्ञापनों से अर्जित विज्ञापन राजस्व के एक हिस्से के लिए भुगतान करना शुरू कर दिया।

पिछले महीने, एक्स सीईओ लिंडा याकारिनो ने खुलासा किया था कि प्लेटफॉर्म ने क्रिएटर्स को लगभग 20 मिलियन डॉलर (166 करोड़ रुपये से अधिक) का भुगतान किया। अप्रैल में, ट्विटर ने घोषणा की कि वह अपने ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन को बढ़ावा देने के लिए पुराने खातों से सत्यापन बैज हटा देगा। अब यह सत्यापित उपयोगकर्ताओं से प्रति माह 8 डॉलर का शुल्क लेता है, और जल्द ही अन्य सशुल्क सदस्यता स्तर लॉन्च कर रहा है।

जून में, मस्क ने पोस्ट करके सनसनी फैला दी थी कि वह मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग के साथ एक केज मैच के लिए तैयार हैं, एक ऐसी लड़ाई जो कभी नहीं हुई। जुकरबर्ग ने बाद में इंस्टाग्राम पर थ्रेड्स नाम से ट्विटर का एक प्रतिस्पर्धी लॉन्च किया। जुलाई में, ट्विटर ने प्लेटफ़ॉर्म को लाइव-स्ट्रीमिंग इवेंट और मूवी, लाइव स्पोर्ट्स, डिजिटल भुगतान और बहुत कुछ से “सब कुछ ऐप” बनाने के लिए, एक्‍स डॉट काॅॅम का नाम बदलने की घोषणा की।

मस्क ने कहा, “एक्स कॉर्प द्वारा अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने और एक्स, एवरीथिंग ऐप के लिए एक त्वरक के रूप में ट्विटर का अधिग्रहण किया गया था।” इस महीने, यूरोपीय आयोग ने कथित तौर पर अवैध सामग्री और दुष्प्रचार के प्रसार, विशेष रूप से इज़राइल-हमास युद्ध के मद्देनजर आतंकवादी और हिंसक सामग्री और घृणास्पद भाषण के प्रसार को लेकर एक्स के मालिक मस्क की जांच शुरू की।

याकारिनो ने जवाब देते हुए कहा कि कंपनी गलत सूचना से निपटने के लिए भागीदारों, सरकारों, नियामकों और नीति निर्माताओं के साथ सक्रिय रूप से काम कर रही है। पिछले हफ्ते, एक नए अध्ययन में दावा किया गया कि ब्लू बैज वाले सत्यापित उपयोगकर्ता ही एक्स पर इज़राइल-हमास युद्ध के बारे में अधिकांश गलत सूचना फैला रहे हैं। संघर्ष के पहले सप्ताह (अक्टूबर 7-14) के दौरान, अमेरिका स्थित लाभकारी संगठन न्यूज़गार्ड ने युद्ध के लिए.250 सबसे व्यस्त पोस्ट (लाइक, रीपोस्ट, उत्तर और बुकमार्क) का विश्लेषण किया, जिन्होंने संबंधित 10 प्रमुख झूठी या अप्रमाणित कहानियों में से एक को बढ़ावा दिया।

नतीजों से पता चला कि इन 250 पोस्टों में से 186 यानी 74 प्रतिशत एक्स द्वारा सत्यापित खातों द्वारा पोस्ट किए गए थे। नए सिमिलरवेब डेटा के अनुसार, एक्स कॉर्प ने पिछले महीने 50 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता विज़िट खो दिए, और प्लेटफ़ॉर्म वैश्विक रैंकिंग में इंस्टाग्राम के बाद सातवें स्थान पर गिर गया।

–आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में networkmarketinghindi.in टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर networkmarketinghindi.in न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button