BusinessesNetwork MarketingNetwork Marketing Books

इन्वेस्टमेंट टिप्स – पैसा कहां इन्वेस्ट करें पैसा इन्वेस्ट करने का तरीका

आपके सवाल -पैसा इन्वेस्ट करने का सही तरीका ,पैसा इन्वेस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?,निवेश का सबसे अच्छा साधन क्या है?,पैसा कहां इन्वेस्ट करें।

दोस्तो पैसा कहता है अगर तुम मुझे आज बचाओगे तो मे तुम्हें कल बचाऊंगा , यह बात बिल्कुल सत्य है पैसे  बचाने का मतलब है तुम अपने आने वाले समय को बैटर बना रहे हो ,फ्यूचर को सिक्योर कर रहे हो। तो दोस्तों आज का यह आर्टिकल इसी टॉपिक पर होने वाला है की अगर आपके पास पैसे है तो आपको उसे कहाँ इन्वेस्ट करना चाहिए ,पैसा कहां इन्वेस्ट करें तो अगर आप भी जानना चाहते हो तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े।

बहुत सारे लोग पैसे कमा तो देते है लेकिन कंही पैसा इन्वेस्ट नहीं करते है या फिर उनको पैसा कहां इन्वेस्ट करें ये नॉलेज नहीं होता है और पैसे बैंक में जमा कर देते है ,बैंक मे पैसे रख कर सिर्फ आप उस पैसे की वैल्यू कम करते है क्यूंकि बैंक से आपको ना अच्छा ब्याज मिलता ना कोई प्रॉफिट ब्लकि आपको उल्टा टैक्स भरना होता है अगर 5 लाख से अधिक आपके अकाउंट में बैलेंस होता है। दोस्तों अपने ये बात तो सुनी ही होगी कि पैसा ही पैसे को बढ़ाता है मतलब अगर आपके पास पैसा है तो आप उस पैसा से ओर अधिक पैसा बना सकते हो और पैसे से पैसा कमाने का सबसे अच्छा तरीका है इनवेस्टमेंट। तो पैसा कहां इन्वेस्ट करें चलिए जानते है –

भारत में ज़्यादातर लोगों को इन्वेस्टमेंट के बारे मे कोई नॉलेज नहीं है  उनको पता नहीं है कि पैसा कहां इन्वेस्ट करें इसलिए ज्यादातर लोग आज भी अपने पैसे को बैंक मे जमा रखते हैं जहां से उन्हें कोई प्रॉफिट नहीं मिलता है। दोस्तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की आपको पैसा इन्वेस्ट कहाँ करना चाहिए हम आपके कुछ येसे तरीके शेयर करेंगे जहां से आपको अच्छा रिटर्न और ब्याज मिले।

पैसा कहां इन्वेस्ट करें (Paisa invest kahan kare in hindi).

महत्वपूर्ण बिन्दू

आज के समय में इन्वेस्टमेंट के बहुत सारे तरीके हैं जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिल सकता हैं । इनवेस्टमेंट सबसे अच्छा तरीका है अपनी धन संपाति को बढ़ाने का, तो चलिये जानते हैं भारत मे इनवेस्टमेंट के सबसे बेस्ट तरीके –

1. रियल स्टेट ( जमीन जायदाद मे ) में पैसा इन्वेस्ट करें

दोस्तो इंडिया मे रियल स्टेट सबसे सुरक्षित और भरोसे मंद इन्वेस्टिंग ऑप्शन है इसलिए यह हमारी सूची मे पहले नंबर पर आता है । भारत शहरों के विकास मे अभी काफी पीछे है जिस कारण फ्युचर मे अभी काफी डेव्लपमेंट होना बाकी है दोस्तो अगर आपके पास इन्वेस्ट करने के लिए अच्छा खासा पैसा पड़ा है तो आप रियल स्टेट मे पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं भारत मे हर जगह प्रॉपर्टी के अलग –अलग रेट हैं यह निर्भर करता है उस जगह के डेव्लपमेंट पर , जगह जितनी डेवेलोप होगी प्रॉपर्टी का रेट उतना ही ज्यदा होगा ।

दोस्तो मेने अपनी लाइफ मे काफी रियल एक्जाम्पल देखे है जिन होने 15-20 साल पहले 50 से 1 लाख तक की प्रॉपर्टी खरीदी थी और आज के समय मे उस प्रॉपर्टी की कीमत करोड़ो मे पहुँच गयी है । रियल स्टेट मे इन्वेस्ट करने के लिए सबसे जरूरी है सही जगह का चुनाव करना है दोस्तो आज के समय मे देखा जाय तो ग्रामीण छेत्रों के हिसाब से शहरी छेत्रों मे प्रॉपर्टी के दाम काफी तेजी से बढ़ते है इसलिए रियल स्टेट मे इन्वेस्ट करने से पहले आपको उस जगह के बारे मे रिसर्च करना जरूरी है ।

भारत मे औसत 10 से 11 प्रतिशत का रिटर्न हर साल रियल स्टेट पर मिल ही जाता है जोकि काफी अच्छा है । रियल स्टेट मे आप इन्वेस्ट करके कई प्रकार से अच्छा खासा रिटर्न कमा सकते हो, इनमे से प्रॉपर्टी किराए पर देना सबसे बेस्ट है इसमे आपको समय-समय पर किराया भी मिलता रहेगा और आपकी प्रॉपर्टी की कीमत भी बढ़ती रहेगी जिसे आप कभी भी बेच सकते हो । रियल स्टेट में इन्वेस्ट करने के लिए आप किसी प्रॉपर्टी डीलर से संपर्क कर सकते हो जहाँ से आप प्रॉपर्टी खरीद सकते हो।

2. स्टॉक मार्केट, शेयर बाज़ार में पैसा निवेश करें

दोस्तो स्टॉक मार्केट भी पैसा इनवेस्टमेंट का एक अच्छा ऑप्शन है । जिन लोगो नही पता है की स्टॉक मार्केट क्या और यहाँ से कैसे पैसे कमाते हैं तो उनके लिए बता दे की स्टॉक मार्केट वह होता है जहाँ हम किसी कंपनी के स्टॉक को खरीद और बेच सकते हैं जब हम किसी कंपनी के स्टॉक या शेयर को खरीदते हैं तो हम उस कंपनी के हिस्से मे भागीदार बन जाते हैं तो अगर कंपनी को प्रॉफ़िट होता है तो इससे हमे भी प्रॉफ़िट होगा और कंपनी को लॉस होगा तो हमे भी लॉस होगा ।

स्टॉक मार्केट से भी औसत 10 प्रतिशत का सालाना रिटर्न आराम से मिल जाता है , स्टॉक मार्केट से आप इससे ज्यदा रिटर्न भी कमा सकते हो । स्टॉक मार्केट मे इन्वेस्ट करने के लिए आपको इसके बारे मे नॉलेज होनी जरूरी है तभी आप सही स्टॉक पर इन्वेस्ट कर सकते हो ।

दोस्तों आज के समय में स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करना काफी आसान हो चूका है आप घर बैठे स्टॉक मार्केट में किसी भी कंपनी के शेयर खरीद सकते हो ,बहुत सारे मोबाइल ऐप्प आपको मिल जायेंगे जिनकी मदद से आप शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हो जिनमे – ग्रो ऐप्प ,मनी कण्ट्रोल अदि बहुत सारे आपको मिल जायिंगे।

Example स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट –

दोस्तों टाइटन ,स्टॉक मार्केट में लिस्ट एक कंपनी है जिसका एक शेयर का प्राइज दिसम्बर 2021 के समय में 23 – 24 सौ रूपए का है  और जब आप जब आप इस आर्टिकल को पड़ रहे होंगे हो सकता है की तब यह ओर बढ़ गया हो, तो अगर जनबरी 2020 में किसी ने टाइटन कंपनी के शेयर में इन्वेस्ट किये होंगे तो आज के समय में उसके वो पैसे दोगुने से ज़्यदा हो चुके है मात्र लगभग 2 साल में क्यूंकि जनवरी 2020 में इसके शेयर प्राइज लगभग 11 -12 सौ रूपए के लगभग में था।

3. फिक्स डिपॉज़िट में पैसा इन्वेस्ट करें

फिक्स डिपॉज़िट – दोस्तो फिक्स डिपॉज़िट मे आपको अपना पैसा एक फिक्स समय आवधि के लिए जमा रखना होता है जिस पर आपको निर्धारित ब्याज दिया जाता है यह समय अवधि 6 महीने से लेकर 10 साल तक की हो सकती है ।
यह पैसा इन्वेस्ट करने एक सुरक्षित और अच्छा बिकल्प है इसको शॉर्ट में एफ़डी भी कहते है एफ़डी पर आपको औसत 2 से 5 प्रतिशत तक का सालाना रिटर्न मिल जाता है।  आजकल कुछ एफ़डी स्कीम येसी भी चल रही जिनमे आप कभी भी जरूरत पड़ने पर अपना पैसा निकाल सकते हो बिना किसी फ़ैन चार्ज के ।

दोस्तों एफ़डी करने की सुविधा आपको बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों में मिल जाती है आप आसानी से कंही भी कर सकते है।

4. म्यूचुअल फ़ंड में अपना पैसा निवेश करें

म्यूचुअल फ़ंड क्या होता है – म्यूचुअल फ़ंड मे आपका पैसा अलग –अलग कंपनी के स्टॉक ,बोण्ड्स और संपाति मे लगाया जाता है यह भी पैसा इन्वेस्ट करने का एक सुरक्षित तरीका है । म्यूचुअल फ़ंड मे आपको 10 प्रतिशत का सालाना ब्याज दर मिल जाती है । इसमें आपको किसी के लॉस प्रॉफिट से कोई मतलब नहीं रहता है क्यूंकि आपका पैसा अलग -अलग जगह पर इन्वेस्ट होता है।

म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको बहुत सारी ऑनलाइन ऐप्प मिल जाएगी जिनकी मदद से आप घर बैठे अपना पैसा म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट कर सकते हैं।

5. गवर्नमेंट योजना पैसा इन्वेस्ट करें

दोस्तो गवर्नमेंट समय – समय पर नयी स्कीम लॉंच करती रहती है जेसे – सुकन्या समृद्धि योजना ,नेशनल पेंशन स्कीम आदि। इनमे आपको औसत 7 प्रतिशत तक का ब्याज मिल जाता है । सरकार हर उम्र के लोगो के लिए अलग –अलग स्कीम लॉंच करती रहती है यह भी इनवेस्टमेंट का एक अच्छा और सुरक्षित तरीका है ।गवर्नमेंट योजनाओ में इन्वेस्ट करने के लिए आप अपने बैंक और पोस्ट ऑफिस से संपर्क कर सकते हो।

6. गोल्ड जेवेल्लरी में पैसा इन्वेस्ट करें

सोना और चाँदी का भाव हमेशा बढ़ता ही रहता येसे मे यह निवेश का एक अच्छा ऑप्शन है । इसमे आपको 10 प्रतिशत का सालाना रिटर्न आराम से मिल जाता है आज के समय मे अगर आप गोल्ड मे इन्वेस्ट करना चाहते तो आपको सोना खरीद कर घर पर रखने की भी जरूरत नही होती है आप मोबाइल अप्प्स की मदद से भी गोल्ड मे इन्वेस्ट कर सकते हो ।

7. क्रिप्टोकरेन्सी में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो

दोस्तों फ्युचर की करेन्सी, क्रिप्टोकरेन्सी  होने वाली है आज के समय मे क्रिप्टोकरेन्सी इनवेस्टमेंट का काफी ज़्यदा चलन चल रहा है इसका कारण यह है की इसमे सबसे ज़्यदा रिटर्न के चान्स होते है इसलिए क्रिप्टोकरेन्सी का  मार्केट काफी तेजी से ग्रो कर रहा है लेकिन जहाँ जितना प्रॉफिट का चांस होता है वहाँ उतना ही लॉस के चांसेस भी होते हैं।

बात करे पहली क्रिप्टोकरेन्सी बिटकॉइन की जिसकी कीमत आज दिसंबर 2021 में लगभग 37 लाख रूपए है और 2015 में इसकी कीमत लगभग 21 हजार रूपए तक थी मतलब पांच साल पहले जिसने 21 हजार रूपए का एक बिटकॉइन ख़रीदा होगा आज के समय में उसकी कीमत 37 लाख रूपए हो गयी है , चौंक गए ना

8. बिज़नेस मे अपना पैसा लगाये

दोस्तो पैसा इन्वेस्ट करने का ये जो तरीका पहले के तरीको से थोड़ा हट के है लेकिन पैसा इन्वेस्ट करने के लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है । अगर आप जॉब करते हो और आपके पास इस समय अच्छा खासा पैसा पड़ा है तो आप अपने पैसे को किसी बिज़नस मे लगा सकते हो जहां से आपको रेगुलर इंकम मिल सके येसे कुछ बिज़नेस आइडिया निम्न है –

50 + बेस्ट बिज़नेस आईडिया जिन्हे कोई भी शुरू कर सकता है।

9. ट्रांसपोर्ट बिज़नेस

ट्रांसपोर्ट बिज़नेस मे आप गाड़ी खरीद कर उसे ट्रांसपोर्ट सर्विस मे लगा सकते हो । इस बिज़नेस को आप अपनी जॉब या अन्य किसी बिज़नेस के साथ साथ कर सकते हो आपको अपने इनवेस्टमेंट बजट के अनुसार टॅक्सी ,बस या ट्रक खरीदकर उस पर ड्राईवर को रखकर ट्रांसपोर्ट सर्विस पर लगा सकते हो या गाड़ी को किराया पर किसी ड्राईवर को दे सकते हो ।

10. अपना प्राइवेट स्कूल खोल सकते हो

दोस्तों आपको तो पता ही है आज के समय में सभी प्राइवेट स्कूल ही चल रहे है सरकारी स्कूल तो सिर्फ उन लोगो के बच्चो के लिए है जो प्राइवेट स्कूल्स की फ़ीस नहीं दे सकते है क्यूंकि प्राइवेट स्कूल्स में फ़ीस काफी हाई होती है  ऐसे आप भी अपना प्राइवेट स्कूल खोल सकते हो जहाँ से आप अच्छा खासा प्रॉफिट भी कमा सकते हो।

11. जिम और योगा सेंटर

दोस्तो आज के समय में दुनिया भर की अलग -अलग बीमारियाँ लोगो को हो रही है ऐसे में बॉडी फिटनेस और हेल्थ को लेकर लोग जागरूक हो रहे है। जिम और योगा बॉडी फिटनेस और हेल्थ के लिए सबसे अच्छा तरीका है। जिम और योगा सेंटर की डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही इसलिएआप जिम और योगा सेंटर में अपना पैसा लगा सकते हो जिम  खोलकर आप वहाँ के लिए किसी जिम ट्रेनर या योगा टीचर  को hire कर सकते हो जिसे आप मंथली सेलरी दे कर सकते है।

12. प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग बिज़नेस

दोस्तों आप किसी प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है जैसे चप्पल बनाने का ,led बल्ब मैन्युफैक्चरिंग अदि जहाँ आपको कुछ मशीनो को खरीदने में अपना पैसा लगाना होगा उसके बाद आप अपनी एक पूरी टीम बना सकते हो जहाँ से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

13. ELSS (Equity Linked Savings Scheme)

आपको बता दें कि यदि आपको शॉर्ट टर्म के लिए पैसे इन्वेस्ट करने हैं। तो आपके लिए ELSS एक काफी अच्छा स्कीम हो सकता है। यह स्कीम काफी पॉपुलर स्कीमों में से एक है। यदि आप इसमें इन्वेस्ट करते हैं तो आपकी इन्वेस्टमेंट के फंड मैनेजर द्वारा मैनेज किया जाता है। यह एक तरीके का म्युचुअल फंड स्कीम है। स्कीम में आपके पैसे को अलग-अलग स्ट्रेटजी के साथ अलग एसेट क्लास में लगाए जाते हैं। इस स्कीम में रिस्क होता है क्योंकि यह स्कीम मार्केट से जुड़ी होती है। वहीं आपको इस स्कीम में काफी अच्छा रिटर्न भी मिलता है।

14. ULIP (Unit Linked Insurance Plan)

आप लोग की जानकारी के लिए बता दें कि ULIP एक ऐसी इन्वेस्टमेंट स्कीम है। जो की इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट दोनों का ही मिक्स प्लान होता है। इसका मतलब यह है कि आपको एक साथ दो फायदे मिलेंगे। साथ ही आपके यहां पर प्रीमियम प्रोटेक्शन भी मिलता है, डायवर्सिफाइड एसेट लोकेशन भी होता है। आप आसानी से सिस्टमैटिक way में विड्रोल भी कर सकते हैं। जिस पर आपको टैक्स पर छूट मिलती है। इसके कुछ यूनिक फीचर्स के कारण यह आगे कुछ 5 सालों तक के लिए एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है।

15. NSC (National Savings Certificate)

यह स्कीम सरकार द्वारा शुरू की गई थी। देखा जाए तो इस स्कीम में काफी अच्छा और गारंटीड रिटर्न मिलता है। जैसे बैंक में आप लोग फिक्स्ड डिपॉजिट करते हैं वैसे ही यह स्कीम भी होती है। इसमें आपकी इन्वेस्टमेंट 5 सालों के लिए लॉक इन पीरियड में चली जाती है। आपकी इन्वेस्टमेंट पर आपको NSC पर 7.70% के हिसाब से ब्याज मिलता है। यदि आप सालाना ब्याज रिटर्न करते हैं तो आपको टैक्स में कुछ छूट भी मिल सकती है। साथ ही आप जो इन्वेस्ट करते हैं उस पर भी टैक्स एग्जेम्पशन भी मिलता है।

16. FMP or Fixed Maturity Plan

इन्वेस्ट करने के लिए यह फिक्स्ड मेच्योरिटी प्लान भी एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है। देखा जाए तो यह एक डेट आधारित क्लोज एंडेड म्युचुअल फंड है। जिसके अनुसार आप लोगों को डेट इंस्ट्रूमेंट में इन्वेस्ट करना होता है। यह डेट इंस्ट्रूमेंट्स ऐसे होते हैं जो की स्कीम के साथ ही मेच्योर होते हैं। बाकी बैंक एफडी से आपको यहां पर काफी ज्यादा अच्छा रिटर्न मिलता है।

17. Liquid Funds

यह भी एक तरीके का म्युचुअल फंड ही होता है। जिसमें 91 दोनों का मेच्योरिटी पीरियड होता है। यदि आपको कम समय में हाई लिक्विडिटी चाहिए। तो आपके लिए यह फंड काफी अच्छे हो सकते हैं। इस फंड में आपको कितना रिटर्न मिलेगा वह पूरा इस बात पर निर्भर करता है कि आपका फंड किस एसेट से लिंक है क्योंकि लिक्विड फंड्स मार्केट से लिंक होते हैं।

18. प्रॉपर्टी में निवेश

यह आजकल का एक नया इन्वेस्टमेंट करने का आईडिया है। आपने काफी लोगों को देखा होगा कि वह प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करते हैं। और यह काफी अच्छा तरीका भी है यह इन्वेस्टमेंट का वह तरीका है। जिसमें आपको कभी भी नुकसान नहीं सहना पड़ेगा। यदि आपके पास एक अच्छी खासी रकम है तो उसे आप किसी प्रॉपर्टी में इन्वेस्ट करके अच्छा खासा प्रॉफिट उठा सकते हैं। आपको जब भी जरूरत पड़ेगी तो आप इन्वेस्ट किए हुए प्रॉपर्टी को आसानी से बेच कर काफी अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

निवेश (इन्वेस्टमेंट) प्लान चुनने के समय ध्यान देने वाली बातें

फाइनेंशियल जरूरत

हमेशा आपको यह बात किसी भी इन्वेस्टमेंट को चुने से पहले सोचनी होगी कि आखिर आपका फाइनेंशियल नीड क्या है। क्या आप लॉन्ग टर्म के लिए पैसा बचाना चाहते हैं या फिर शॉर्ट टर्म के लिए। जैसे कुछ इंसान शादी या फिर पढ़ाई के लिए saving करते हैं। वहीं कुछ इंसान विदेश यात्रा या फिर नए स्मार्टफोन खरीदने के लिए इन्वेस्ट करते हैं। तो आपको यह देखना है कि आखिर आप किस चीज के लिए पैसे save कर रहे हैं। तभी आपको कुछ भी निर्णय लेने में आसानी होगी। मान लीजिए यदि आप कहीं बाहर जाने के लिए पैसे बचाना चाहते हो। तो फिर आपके लिए आरडी या फिर डाकघर जमा (पोस्ट ऑफिस डिपॉजिट) काफी अच्छा इन्वेस्टमेंट योजनाओं में से एक हो सकता है।

कितना पैसा चाहिए सेविंग करके

अगर आप लोग किसी अच्छे सेविंग प्लेन को ढूंढ रहे हो। तो सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने भविष्य के खर्चों के बारे में अनुमान लगा लें। मान लीजिए आप अपने बच्चों की शादी या शिक्षा या कोई घर खरीदने के लिए पैसे की बचत कर रहे हो। तो आपको जरूरत है कि आप सेविंग प्लेन में इन्वेस्ट जरूर करें। यदि आपको अंदाजा रहेगा कि आपको कितने पैसों की जरूरत होगी सेविंग प्लान करने के बाद। तो यह आपको काफी बेहतर प्लान चुनने में मदद कर सकता है। साथ ही आप अपने किसी भी बड़े खर्च को आसानी से कवर करने के साथ-साथ एक अच्छा रिटर्न भी पा सकते हैं। साथ ही आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितना निवेश करने की जरूरत है।

वर्तमान खर्च

किसी भी इन्वेस्टमेंट प्लान में कदम रखने से पहले यह जाना जरूरी है कि आपका अभी का कितना खर्चा है। क्या आप आसानी से इन्वेस्टमेंट प्लान में पैसों की बचत करके निवेश कर सकते हैं। आपका कोई अलग से बड़ा खर्चा तो नहीं जिसके कारण आप लंबे समय तक बचत कर के निवेश नहीं कर पाएंगे। अगर ऐसा होगा तो आपको जरूरत है कि आप हाई रिटर्न वाले इन्वेस्टमेंट प्लान में ही निवेश करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा साथ ही आप एक अच्छे प्लेन को चुनने में सफल रहेंगे।

वित्तीय निर्भरता

यदि आपको किसी भी सेविंग प्लान में इन्वेस्ट करके पैसों की बचत करनी है। तो आपको यह देखने की जरूरत है कि आप पर कितने लोग फाइनेंशली निर्भर है। मान लीजिए आप एक घर में कमाने वाले हैं और आप पर आपके भाई बहन, माता-पिता, बच्चे सभी की जिम्मेदारी है। तो फिर आपको जरूरत है कि आप ज्यादा निवेश वाली चीजों में इन्वेस्ट ना करें। ऐसा करने से आप पर और ज्यादा burden बढ़ेगा। और आपकी सेविंग भी सही से नहीं चल पाएगी। आप यह कोशिश करें कि आप जितना निवेश हर महीने कर पाए। इस हिसाब से अपना प्लान चुने ताकि आपके पास आपकी बचत भी हो सके। और आप पर निर्भर लोगों की जरूरत को आप पूरा कर सके।

निष्कर्ष –

दोस्तों पैसा कमा रहे हो तो इन्वेस्टमेंट भी जरुरी है पैसे से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका इन्वेस्टमेंट ही है जहाँ आपको सिर्फ पैसा लगाना होता है उसके बाद आपको उस पैसे से ओर पैसे मिलते रहते है। लाइफ में इन्वेस्टमेंट जरुरी है चाहे वो पैसा हो या टाइम हो , इसलिए दोस्तों अगर आप इन्वेस्टमेंट करने की सोच रहे हो तो जरूर करें , इन्वेस्टमेंट हमेशा एक जगह नहीं करनी चाहिए जो स्मार्ट इन्वेस्टर होते है वे अपने पैसे को अलग -अलग जगह इन्वेस्ट करते है इसमें रिस्क कम रहता है।

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की अपना पैसा कहाँ इन्वेस्ट करे ,निवेश कहा करे ,पैसा निवेश करने के सबसे बेस्ट तरीके ,ऑनलाइन इन्वेस्ट कैसे करें। उम्मीद है आपको यह आर्टिकल इन्फॉर्ममेटिव लगा होगा ,अपने सुझाव कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे।

यह भी पढ़े –

admin

Kritika Parate | Blogger | YouTuber,Hello Guys, मेरा नाम Kritika Parate हैं । मैं एक ब्लॉगर और youtuber हूं । मेरा दो YouTube चैनल है । एक Kritika Parate जिस पर एक लाख से अधिक सब्सक्राइबर हैं और दूसरा AG Digital World यह मेरा एक नया चैनल है जिस पर मैं लोगों को ब्लॉगिंग और यूट्यूब के बारे में सिखाता हूं, कि कैसे कोई व्यक्ति जीरो से शुरुआत करके एक अच्छा खासा यूट्यूब चैनल और वेबसाइट बना सकता है ।Thanks.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button